नेटवर्क के अवयव  कौन से हैं?

नेटवर्क की अवयव  वी आवश्यक भाग होते हैं। नेटवर्क को इस्तेमाल करने के लिए आवश्यक प्रदान करते हैं। कोई नेटवर्क तभी कार्य करेगा। जब उसके पास उसको जोड़ने के लिए आप वैसी सरवर होनी चाहिए जिससे कि आप इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं। जो कि हम लोग स्टेप बाय स्टेप इस आर्टिकल में जानेंगे।

 सर्वर क्या होता है ?

जब कभी सरवर का आपके दिमाग में ख्याल आए तो यह एक नेटवर्क सबसे प्रमुख अथवा केंद्रीय कंप्यूटर रहता है। जो कि नेटवर्क के अन्य सभी कंप्यूटर सरवर से जुड़े रहते हैं। सरवन क्षमता और गति की अन्य सभी कंप्यूटर के श्रेष्ठ कहे जाते हैं। लेकिन नेटवर्क में अधिकांश अथवा समस्त डाटा सर्वर पर ही रखा जाता है क्योंकि डेट।

सरवर पर नहीं रखेंगे तो उसकी ना स्पीड पड़ेगी ना कुछ होगा तो आपके पास इंटरनेट रहकर भी कोई मतलब नहीं जब तक आपके पास उसका एक कर वरना हो सरवर होने से ही आप इस इंटरनेट का इस्तेमाल करना कर पाएंगे अन्यथा आप इसका प्रयोग नहीं कर पाएंगे।

नेटवर्क केबल क्या होता है।

 नेटवर्क केबल से हम लोग यह समझते हैं।कि जिन केवल के द्वारा नेटवर्क एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में जोड़ा जाता है। उसे नेटवर्क केबल कहते हैं ज्यादातर लोग नेटवर्क केबल का इस समय इस्तेमाल कर रहे हैं

  • नेटवर्क केबल में यह फायदा होता है।
  • कि जो इंटरनेट आपके कंप्यूटर में आता है
  • वह एक केबल के माध्यम से आता है इसमें वायरलेस तो नहीं होता है
  • कि आपको केवल खरीदना पड़ेगा और इसका मैं प्रोसेस अगर आप कहेंगे तो।

मैं इसके ऊपर भी एक आर्टिकल लिख दूंगा कि नेटवर्क केबल को कैसे लगाया जाता है और आप अपने घर पर इसे कैसे इस्तेमाल करेंगे तो अब हम लोग अपने टॉपिक पर आ जाते हैं। कि दूसरे कंप्यूटर तथा के लोगों से होकर के जाती हैं। जिससे कि आपको इंटरनेट की स्पीड होती है वह सबसे ज्यादा मिल जाती है। इसीलिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए हम लोग नेटवर्क केबल का प्रयोग करते हैं।।

नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि आपने तो ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बताया है। क्या वह यही है तू जी हां वही ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिस प्रकार कंप्यूटर को चलाने में ऑपरेटिंग सिस्टम लगती है। जिस प्रकार एक माउस को चलाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम लगती है।

  1. उसी प्रकार इंटरनेट को चलाने के लिए भी ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाता है।
  2. यह ऐसा सॉफ्टवेयर होता है। जो कि नेटवर्क को कंप्यूटर के बीच में संबंध निश्चित करना होता है
  3. और उसके मध्य में सूचना को एक दूसरे से ट्रांसफर करके नियंत्रण करना होता है।
  4. अगर आपके पास नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है

तो आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और आपको सरवर में लोड नहीं किया जा सकता है। इसीलिए आप अगर नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम है तो आप बहुत ही आसानी से अपने नेटवर्क को सॉफ्टवेयर के माध्यम से सरवर में लोड कर सकते हैं। वह भी बिल्कुल सही और बहुत सरल तरीके से।

इंटरनेट इंटरफ़ेस कार्ड क्या होता है

जिस प्रकार मैंने अभी आप लोगों को बताया पुलिस टॉप नेटवर्क केबल सरवर क्या होते हैं। तो आप लोगों ने बहुत ही अच्छी तरीके से समझ गए होंगे उसी प्रकार यह इंटरनेट इंटरफेस कार्ड भी होता है। जिसे हम लोग एनआईसी नेटवर्क और कंप्यूटर के माध्यम से डाटा को एक दूसरे को भेजने का जो कार्य करता है। उसे नेटवर्क इंटरफेस कार्ड कहा जाता है। जो कि एडिटर के रूप में रहता है। और हम लोग इसका इस्तेमाल कंप्यूटर से एक दूसरे को डाटा भेजने का कार्य किया जाता है।

 अभी प्रोटोकॉल क्या होता है

 अब यह प्रोटोकॉल कि अगर मैं बात करूं। तो संपूर्ण संचार प्रक्रिया को एक ही डिवाइस के माध्यम से संचार प्रमुख प्रमुख रूप से देने की प्रक्रिया को हम लोग प्रोटोकॉल के माध्यम से देते हैं। जिसे प्रोटोकॉल कहा जाता है। प्रोटोकॉल की उपस्थिति में डाटा तथा सूचना को प्रक्षेप के कारण भेजा जाता है। जो कि कंप्यूटर नेटवर्क के आधार पर यह आधारित रहता है और इसे प्रोटोकॉल के अंदर ही भेजा जा सकता है ऐसा नहीं है कि अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधाएं नहीं है। तो आप एक दूसरे को कंप्यूटर में डाटा भेज सकते हैं तो आप लोगों को बहुत ही जरूरी होता है प्रोटोकॉल का

 रिसोर्स क्या कहलाता है।

जहां रिसोर्ट की बात आती है। रिपोर्ट उसे कहा जाता है। जो नेटवर्क पर कंप्यूटर की उपलब्धता में हार्डवेयर से संसाधनों के रूप में रख लिया जाता है। उसे हम लोग रिसॉर्ट कर तेरी सूट का मतलब होता है। जिसकी वजह से यह इंटरनेट की स्पीड चल रही है इंटरनेट बढ़ रहे हैं वही होता है रिसोर्स अगर आपके पास ही सूरत है।

तो आप कुछ भी कर सकते हैं। तो रिपोर्ट्स अगर नहीं है

तो आप किसी भी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं

मैंने अभी तक आप लोगों को बता दिया कि नेटवर्क के चलाने के लिए आप लोगों के पास क्या आवश्यक होना चाहिए

सर्वर क्या होता है।

और नेटवर्क एक केवल के बारे में भी मैंने बताया और साथ में आप लोगों को प्रोटोकॉल और लास्ट में रिपोर्ट

को भी मैंने समझा दिया आई थिंक आप सभी लोगों को समझ में आ चुका होगा कि मैंने आप लोगों को इंटरनेट के बारे में जो भी बेसिक नॉलेज भी है। जो बहुत ही महत्वपूर्ण है।आप लोगों के क्वेश्चन पेपर में भी से पूछा जा सकता है। तो आप अगर नहीं पड़े तो अच्छे से पढ़े ताकि आप लोगों को यह समझ में आ सके।

अब मैंने आपको बहुत कुछ बता दिया अब आपको बताना है। कि मैंने जो भी आप लोगों से सवाल करना है उसे आपको ध्यान से सुनना है और सही तरीके से दिमाग देना है। यह बताइए कि अगर आपको डाटा स्टोर करना है। तो आप कहां से स्टोर कर सकते हैं इसके बारे में आप मुझे कमेंट करके बताएं आज का सवाल बहुत ही बेहतरीन और बहुत ही सरल है। तो आप इसका जवाब मुझे कमेंट में जा करके जरूर दें ताकि आप लोगों को बढ़िया तरीके से जानकारी मिल सके।

 

Leave a Comment