मोबाइल फोन और टेबलेट के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जाने

जब ऑपरेटिंग सिस्टम की बात आती है तो ऐसा नहीं है कि ऑपरेटिंग सिस्टम बस कंप्यूटर और लैपटॉप में होता है।
कंप्यूटर के अलावा भी मोबाइल में भी ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग खुद इस प्रकार अगर मैं बात करूं इस स्मार्टफोन टेबलेट और डिजिटल जितने भी सारे मोबाइल युक्त प्रोडक्ट है। जिसमें मोबाइल पिंग सिस्टम का प्रयोग किया जाता है।

  • अब मोबाइल भी तरह-तरह की है जैसे मैंने कंप्यूटर के बारे में ऑपरेटिंग सिस्टम बताया उसी तरह मोबाइल के लिए भी ऑपरेटिंग सिस्टम तरह-तरह के हैं।
  • तो हम लोग इसमें कुछ जो मोस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  • उसको जानेंगे और जो कि ज्यादातर यूज़ हो रहा है मोबाइलों में जो कि तीन प्रकार के हैं।

मैं इसमें बारे में आप लोगों को बहुत ही विस्तार से और ऐसी बताऊंगा ताकि आप उसे अच्छी तरीके से समझ सके।

सबसे पहले तुम्हें वह 3 नाम बताता हूं मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम

एंड्राइड आईओएस विंडोज मोबाइल

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम
एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम जो कि हम सभी लोग जानते हैं कि गूगल द्वारा यह बनाया गया है। इसमें लाइनेक्स पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद हैं। जो कि मोबाइल में बहुत ही अच्छे से कार्य करते हैं। और आज काल के समय में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन एंड्राइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि काफी लोग पसंद करते हैं।

उसको चलाने में जितना सहायता मिलता है। उसी प्रकार से उसका तुम बहुत ही शानदार जबरदस्त जिंदाबाद होता है बता दें कि आप लोग एंड्रॉयड को टेबलेट स्मार्टफोन इतिहास के लिए ही बनाया गया है जिसमें आप लोग प्रयोग करके बहुत ही अच्छी तरीके से उस मोबाइल के फीचर्स को समझ सकते हैं।

आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम

आप लोगों को कि जिस प्रकार लैपटॉप में आई ओ एस का प्रयोग ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है। उसी प्रकार एप्पल के मोबाइल फोन में भी आई ओ एस का प्रयोग किया जाता है। 29 जून 2007 में यह आयुष को बनाया गया जो कि पहली बार आईफोन में विकसित किया गया था जो कि काफी पसंद आया और आज के समय में सबसे ज्यादा महंगा बिकने वाला फोन एप्पल का है। जो कि आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा चलता है इसकी सिक्योरिटी की बात करूं तो बहुत ही लाजवाब है।

  • क्योंकि इसकी सिक्योरिटी इतनी स्ट्रीक है कि आप इसको कभी भी ब्रेक नहीं कर सकते हैं।
  • तो यह बहुत ही अच्छा और बहुत ही अमीर लोगों के पास होता है।
  • ऐसा नहीं कि उसे ऐरो गेरो नत्थू खैरा कोई भी खरीद ले उसको खरीदने के लिए कम से कम आपकी जेब में पचास से ₹60000 मौजूद होने चाहिए।
  • और साथ में आपको यह भी जानकारी होना चाहिए कि उसे चलाते कैसे हैं।

क्योंकि इसमें जिस प्रकार की सिस्टम है मैंने खुद से देखा है। बहुत सारे ऐसे लोग हैं। जो कि अपना नाम शाम के लिए आईफोन तो खरीद लेते हैं लेकिन अगर चलाने का सहूर नहीं होता है तो वह उसे वहीं पर छोड़ देते हैं। तो अगर आप आयुष का इस्तेमाल करते हैं। तो करिए लेकिन उसका सही तरीके से जानकर ही करिए नहीं तो आप उसे बेचने पर मजबूर हो जाएंगे।

विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम

सबसे लास्ट और सबसे आखरी में आता है विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम जिस प्रकार एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम है उसी प्रकार से विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम भी है।

यह स्मार्टफोन और मोबाइल डिवाइस में प्रयोग किए जाने वाला माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जिस प्रकार से गूगल एंड्राइड बनाया एप्पल ने आईओएस बनाया उसी प्रकार माइक्रोसॉफ्ट ने विंडो मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया।

ऐसा नहीं है कि विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम अच्छा नहीं है।

  • इन दोनों के मुताबिक यह भी बहुत ही अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम है लेकिन इसको भी चलाने में बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है
  • तो ज्यादातर जो लोग मोबाइल चलाना पसंद करते हैं। वह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रयोग करना पसंद करते हैं।
  • क्योंकि इसमें बहुत ही सरल और सही तरीका होता है।
  • और मैं बात करूं विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की तो यह नोकिया ने पहली बार लांच किया था

और इस को ज्यादा सफलता नहीं मिली तो आज भी विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे कम उपयोग होता है और अब यह धीरे-धीरे ऐसा भी लग रहा है कि विंडोज मोबाइल ऑपरेटर को बंद कर दिया जाएगा

  • मैं सब लोग को इसलिए बता रहा हूं। क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत ही कम हो गया है।
  • और बहुत ऐसे कम ही लोग होंगे जो मोबाइल विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का करना पसंद करते होंगे
  • क्योंकि ज्यादातर मुझे सही नहीं लगता है।

आप भी मुझे कमेंट करके जरूर बताएं कि आपका जो मोबाइल है। वह कौन सा है एंड्राइड है। या आईओएस है, यह विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है आपको मैं इसलिए पूछ रहा हूं ताकि मैं भी जानना चाहता हूं ।

कि जो भी यूजर इस आर्टिकल को पढ़ रहा है वह कौन से मोबाइल से इस आर्टिकल को पढ़ रहा है सही जवाब देना है झूठ नहीं बोलना है झूठ बोले कौवा काटे इस बात को याद रखिएगा।

सबसे ज्यादा बिकने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम कौन सा है?

मैंने आप लोगों को अभी तीन ऑपरेटिंग सिस्टम की बताया जो कि मोबाइल में उपयोग होता है जिसमें एंड्रॉयड और आईओएस और विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम जुड़े हुए मैंने आप लोगों को तीनों के बारे में बताया अब मेरा सवाल यह था।

  • कि सबसे ज्यादा बिकने वाला एंड्राइड मोबाइल फोन कौन सा है।
  • आयु ऐसे जो सबसे ज्यादा बिकता है। कौन सा विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  • जो सबसे ज्यादा बिकता है।
  • तो इन तीनों में मैं आप लोगों को बता दूं साफ तौर पर और सीधी सीधी बात नो बकवास की एंड्रॉयड को सबसे ज्यादा यूज किया जा रहा है।

और अगर सबसे महंगा कोई ऑपरेटिंग सिस्टम है तो वह है। आईओएस अगर आप आईएएस का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको पता होगा। कि कम से कम 20 से 40000 के रेट में या आता है। तो अगर आप इसका इस्तेमाल करते हो।

तू करो लेकिन अपनी जेब को थोड़ी सी ढीली भी करनी पड़ेगी तभी आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर पाएंगे अन्यथा आप ठन ठन गोपाल हो। जाएंगे मेरा आपको आर्टिकल बताने का यही मतलब था

कि आप लोग जान सेवकों की मोबाइल फ़ोन और टेबलेट के लिए कौन सी ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया। जाता है। और सभी लोग काफी सबसे ज्यादा किस को पसंद करते हैं। मैंने आप लोगों को बताया आपको कैसा लगा मुझे कमेंट करके बताएं और आप लोगों को यह भी बताना है कि आप कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हो।

Leave a Comment